Android Os vs. Other OS of Smartphones | Android os for phones | Other Os of Smartphone

Android os vs. Other os of Smartphones | Android os for phones | Other os of Smartphone 

In today's i think no any company cab beat the Android OS, because it is from Google LLC  and more favorite os for smartphone users, but in our history many OS arrived and discontinued, so lets stay here we will discuss who was best os in our history and which is much user friendly for users

Hello Guyz, मैं NIKIT KESHARWANI स्वागत करता हु अपने ब्लॉग IT Zone NIKIT - Tech Updates मे तो जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की हमारे Smartphone मे जो OS यानि  operating system वो आज  Android है, तो क्या अपने कभी सोचा है की कोई भी चीज़ बनी हो, और उसके कोई competitor न हो ,ऐसा सुनने मे थोड़ा अजीब लगेगा
और हो भी नहीं सकता है , तो चलिये आज जानते है Android के Competitor के बारे मे 

#1. Microsoft Windows OS - Microsoft OS जो की सिर्फ और सिर्फ हमे Nokia के smartphone मे देखने को ही मिला था, वो हमे और काही देखने को काही नहीं मिला, ऐसा इसलिए इसलिए है की Microsoft Open Source नहीं था, और apps developers ने भी अच्छा response नहीं दिया और जब ये launch हुआ था तभी - तभी Android भी लॉंच हुयी थी, Microsoft ने HTC, SAMSUNG, NOKIA के साथ deal किया था की ये सभी अपने अपने फोन मे भी Microsoft os को install करेगी, Bill Gates android से बराबरी का competition देखना चाहते थे, पर इस company मे से सिर्फ NOKIA ने ही साथ था और बाद मे NOKIA ने भी साथ छोड़ कर Android मे आ गयी,  दिया क्यूकी उन्हे न तो अच्छे apps का response मिला और न ही users का भी अच्छा response नहीं मिला ।

#2. BADA OS - इसका नाम तो शायद कुछ ही लोगो ने सुना होगा, क्यूकी यह कुछ ही दिन तक चला था, इसको 2010 मे SAMSUNG ELECTRONICS के तरफ से बनाया गया था, इसे SAMSUNG ने अपने "S" series के smartphone मे install किया था पर इस भी ज्यादा अच्छा response नहीं मिला था, इसे third party apps install तो कर सकते थे पर उस Store मे कोई ढंग की apps ही नहीं थी, एक तरफ से हम कह सकते है की इसे भी apps developers का सपोर्ट नहीं मिला था ।

#3. TIZEN OS - SAMSUNG ने हार न मानते हुये उसने अपना फिर से नया Operating system बनाया, यह Android के similar ही था, इसे SAMSUNG ने अपने "G" sereis के smartphone मे install किया था, और SAMSUNG Gear-Watches मे भी इसे install किया गया था, इसे भी Apps developers का अच्छा respomse नहीं मिला और Third Party Apps का support नहीं दिया गया था, तो लोगो ने इसे पसंद नहीं किया, और फिर देखते देखते ये flop हो गया ।

#4. Blackberry OS - नाम तो सुना ही होगा और इसके smartphone के बारे मे भी बहुत से लोग जानते होंगे, जब यह smartphone launch हुआ था तब ये बहुत popular हुआ करता था, और उसी समय Touch phone का भी launching हुआ था, और आप लोग शायद जानते होंगे की Blackberry के smartphone ज्यादा अच्छे नहीं होते थे, और ये Blackberry OS सिर्फ Blackberry के ही smartphone मे Install होता था, और ये open source नहीं था, इसी वजह से ये 2013 मे discontinue कर दिया गया ।

#5. Ubuntu OS - ये operating system Linux based है जैसा की हम अपने laptop मे  use करते है Linux OS जिसे हम  Ubuntu भी  कहते है, Ubuntu open source operating system था, इसे बहुत से लोगो ने पसंद किया, क्यूकी पहले तो यह open source operating system था और इसमे  third party apps का भी support दिया जाता था , पर जितना apps developer Android को promote करते थे, और इसे फिर धीरे -धीरे सभी smartphone company ने छोड़ दिया ।

#6. Firefox OS - आप सभी लोग Mozilla Firefox का नाम तो सुना ही होगा और जहा तक मुझे guesses है google chrome browser के बाद Mozila Firefox ही Web Browser है जिसे बहुत इस्तेमाल किया जाता
है ।
Mozila ने भी अपना Operating System बनाया पर वो बहुत ही जल्दी बंद हो गया, क्यूकी इसने अपने OS यानि operating system को बहुत कम दाम के smartphone मे install करने का target किया था, इसका सोचना था की ये 25$ से ज्यादा के smartphone मे install करेगा अपना OS, और इसी वजह से यह popular नहीं हुआ और फिर ये ही discontinue हो गया था ।

#7. Cynozen OS - इसका तो नाम ही सुन के बहुत अजीब लगता है Cynozen, ये कोई special OS नहीं था बल्कि ये सभी OS मे install होने वाला custom ROM OS है, इसे किसी developer ने नहीं बनाया बल्कि community के लोगो ने ही बनाया था और फिर इसे smartphone company को  देकर पैसे कमाती थी , इसे हम Android का Advanced vrsion OS भी कह सकते थे, पर कहा नहीं गया ।
क्या आप जानते है जो दुनिया का पहला smartphone था उसमे भी Cynozen OS का इस्तेमाल किया गया था, और फिर Oneplus के oneplus1 मे भी ये देखने को मिला था ।
2016 मे यह company bank insolvent की वजह से बंद हो गयी पर फिर भी आज community के लोगो ने इसे जिंदा रखा ।

#8. KIOS OS - यह OS ultra budget smartphone के लिए बनाया गया है, इसमे third party apps बहुत ही आसान से इन्स्टाल हो जाते है क्यूकी इस OS को HTML coding के जरिये बने गया है। 
अगर हम इसके कुछ example ले तो JIO Phone बहुत ही अच्छा रहेगा, और मुझे इसके बारे मे आगे बताना भी नहीं पड़ेगा क्यूकी आप लोग बहुत ही समझदार है ।

Post a Comment

0 Comments