High Role of Oppo's Sub-brand Realme for INDIAN Samrtphone ???

High Role of Oppo's Sub-brand Realme for INDIAN Samrtphone ???
High Role of Oppo's Sub-brand Realme for INDIAN Smartphone ???

Smartphone is thing which is used by many of the peoples, i think no any single person will be left fro using smartphone. In today's very high competition in all stage either business. company, study, colleges and many more, so today i will discuss completion between smartphone company,and for that a company has been removed the completion between Redmi & Asus smartphone companies.
So lets stay here, don't go anywhere, this post is very helpful for you...

Hello Guyz  , मै NIKIT KESHARWANI आप सभी का हमेशा की तरह स्वागत करता हु अपने ब्लॉग IT ZONE NIKIT - Tech Updates, तो दोस्तो क्या अपने सोचा है की अब के Redmi और Asus जैसे smartphone इतने सस्ते फोन क्यू लाने लगे है, जब realme नहीं था तो ये सब बहुत महंगे फोन को बहुत लॉंच करते थे पर अब नहीं तो चलिये जानते है ऐसा क्यू हो रहा है....

इसके बारे मे जानने से पहले हमे Realme के बारे मे जानना होगा - 

दोस्तो Realme एक Oppo का ही sub-brand है, Realme को  04-may-2018 मे establishment किया गया था , इसका सीधा निशाना Redmi, Asus जैसे smartphone के ऊपर था, इसे लगता था की Redmi, Asus जैसे smartphone company अपने कम दाम वाले फोन को महंगे दाम मे बेच रही है ।

Realme को आने का मौका किसने दिया -

दोस्तो अगर देखा जाए तो relame के आने से सच मे Redmi, asus जैसे smartphone के दाम कम हो गए, बात करते है जब 2016 मे Redmi Note 3 को launch किया गया था तो उसमे कुकव्ह खास feature नहीं था और कीमत 9999 थी, ठीक इसी तरह फिर redmi ने अपना Redmi Note 4 को लॉंच किया औसर उसकी कीमत 9999 ही थी ठीक वैसे ही इसमे भी कुछ खास नहीं था । 
अगर Asus की बात करे तो ये redmi smartphone से ज्यादा कीमत मे अपने smartphone को बेचती थी ।

अब जानते है की ऐसे क्या खास है Realme के अंदर ???

दोस्तो Realme के अंदर कुछ खास बाते जो सभी कंपनी को पीछे कर दिया जैसे की इसने जब स्मर्त्फोने मार्केट मे entry की तब उस समय इसने Realme 1 आया जो की कम दाम मे था और ये बहुत popular फोन था उस समय, क्यूकी इसने Honor 9 lite का बॅक फनेल कॉपी किया था और फिर सभी को पसंद आने लगा था, फिर इसी तरह इसका Realme 2 pro आया उसमे Snapdragon 660 का use किया गया था तो यह भी लोगो को बहुत पसंद आया था, फिर इसके Realme U1 आया जो selfie के मामले मे आगे था उस समय, फिर इसी तरह इसके नाय नए फोन आने लगे और बात करे तो Xiaomi की तो वह इतने सारे phone और वो भी जल्दी जल्दी नहीं लॉंच करता था, यही कारण है की Realme थोड़ा Hit हो गया उयर थोड़ा दाम भी कम था ।

इस वजह से सिर्फ Xiaomi और असूस को ही नहीं फर्क पड़ा बल्कि बहुत सारी company को फरका पड़ा जिनका हमे नाम तक सुनने को नहीं मिला ।

अब बात करते है Xaiomi की -

दोस्तो उस समय Xiaomi से कोई competition लड़ने वाला नहीं था तो वो थोड़ा देर से अपने फोन को लॉंच करता था और फिर Realme जैसेfeature नहीं दे पता था और जैसा की आप जानते है की  Realme oppo का sub-brand है तो oppo ने अपना एक चार्जर use था, जिससे हम vooc के नाम से जानते है , तो relame ने इस charger को अपने user के देने लगा और उस समय यह charger सिर्फ Oppo और oneplus जैसे premium company ही देती थी ।


also read - Top 7 smartphone company in world 2019.


आखिर दोनों मे क्या खास अंतर है Xiaomi vs. Realme -

दोस्तो अगर आज के समय मे देखा जाए तो दोनों मे अब कुछ खास अंतर नहीं रहा दोनों ही लगभग same specification देना चालू कर दिया है, हा थोड़ा बहुत तो फर्क है....
फर्क यह है की Realme अपने सस्ते phones मे ज्यादा ध्यान देती थी और xiaomi थोड़ा premium  smartphone की मार्केट कि तरफ ध्यान देती थी,
फिर इसी तरह Xiaomi ने अपना POCO F1 निकाला जिसमे water cooling syastem दिया ज्ञ जिसे users ने बहुत पसंद किया, क्यूकी आज कल; के phones मे Heavy gameas ज्यादा खेले जा रहे है तो उस हिसाब से POCO F1 इस मामले मे आगे था और दाम भी सही था,
फिर इसी तरह Realme ने अपना Realme C2 को लॉंच किया जिसमे उसने waterdrop notch दिया था, जिसे users ने बहुत पसंद किया और दाम तो सभी फोन से अच्छा है जी हा ! सिर्फ और सिर्फ 5999 मे ।

अब फिर तरह दोनों company मे competition बढ़ता गाय और फिर koi 48MP कमेरा की वजह से बढ्ने लगा तो कोई उसके hardware जैसे snapdragon 710 की वजह से, लेकिन एक बात तो मै जरूर कहूँगा की आप Realme मे forntnite जैसे थोड़ा halke गेम भी आसानी से नहीं खेल पाएगे, इसके लिए आपको एक अच्छा processor वाला ही phone लेना पड़ेगा ।

Conclusion - अगर मै यहा पर काहू की Xiaomi और Asus के पहले Oppo ने भी अपने phones को काफी महंगे दाम मे मे बेचे थ, यहा तक की उसके phones जब बिक नहीं रहे थे तो उसने एक नयी ट्रैक चलाये जिसमे उसने अपने Distributor को high discount देना चालू कर दिया, जिससे सभी Distributor - retailer फिर oppo को ही बेचना पसंद करने लगे और Oppo ने भी महंगे phones बहुत sell किया है, और फिर Xiaomi जैसे company के smartphone थोड़ा पीछे जाने लगे ।
उच बाते मै आपसे पूछना चाहता हु की आप किसे पसंद करेंगे Xiaomi, की Asus, की realme जैसे brand को ,मुझे यह बात जानना है और आपसे इसकी उम्मीद रखता हु।

आशा करता हु की आपको मेरी यह बाते कुछ समझ मे आयी होगी, और अगर आप ऐसे ही interesting topic के बारे मे जानना चाहते है तो मेरे blog को  follow कर ले, और अगर आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अधिक से अधिक लोगो तक share करे ।
धन्यवाद !


Post a Comment

1 Comments

  1. how about india vendor ? i think india have good smartphone , forget name

    ReplyDelete