Types of Credit Cards

Types of credit card | Types of credit card company

Many of the people were not know the exact meaning and exact use of Credit Card and how many Types of credit card | Types of credit card company, don't worry we will discuss it today use of credit card and Types of credit card | Types of credit card company. Firstly we have to know the meaning of credit card, so let's start the blog,
Hello Guyz, मै NIKIT KESHARWANI स्वागत करता हु अपने IT zone NIKIT ब्लॉग मे, दोस्तों जैसा की अपने मे title मे ही देखा होगा की Credit card क्या है और Types of credit card | Types of credit card company के बारे मे जननेगे, तो दोस्तों मै आप इन सब के बारे मे बताने से पहले बता दु की हमे सबसे पहले Credit Card के बारे मे जानना होगा, तो चलिये जानते है 

Credit Card क्या है  ??? 

Credit Card एक ऐसा कार्ड है, जिससे हम बिना पैसे के Shopping कर सकते है,  यह Card किसी बैंक से नहीं link रहता, बस Bank ज़िम्मेदारी लेता है पैसे के बारे मे, चलिये एक उदाहरण के माध्यम से समझते है -
कभी कभी आप बाज़ार मे होते है और किसी ने आपको order दिया की ये-ये समान लेना है पर उस टाइम आपके पास पैसे नहीं होते है, आप सोच रहे होंगे की चलो मै किसी दुकान से उधार ले लेता हु पर दुर्भाग्यवास दुकानदार आपको समान देने से मन कर दिया वो बिना पैसे के समान नहीं देना चाहता है, तो इस time पर आपका Credit Card बहुत मददगार साबित होगा, आप बिना किसी से उधर लिए आप दुकानदार को पैसे दे सकंगे, यहा पर उधर अपने Bank से लिया है । अगर आपको मै यह उदाहरण न भी दू तो भी आपको समझ जाना चाहिए की Credit card क्या होता है, इसके नाम से ही पता चल जाता है Credit means - उधार, तो चलिये अब जानते है Types of credit card

also read - Li-Ion battery vs. Li-Polymer

Types of credit card | Types of credit card company

Types of credit card

  1. Low Interest Credit card - Low  Interest  क्रेडिट Card बहुत उपयोगी हो सकते हैं जब customer को एक बड़ी  amount मे shopping करने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह बहुत कम या बिना ब्याज के इसे चुकाने के लिए कई महीनों से एक साल तक की अनुमति देता है। Low Interest कार्ड का उपयोग करने से पहले, introductory दर के सभी terms अँड condition को पढ़ें ताकि आप fees या accumulated ब्याज से आश्चर्यचकित न हों।
  2. Balance transfer credit cards - उपभोक्ताओं को कम ब्याज दर के साथ क्रेडिट कार्ड पर एक उच्च ब्याज क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर करने की अनुमति देते हैं। बाजार में आम तौर पर आज 0% की Introductory Annual प्रतिशत दर के साथ बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड हैं, उस Introductory या "Teaser" दर के साथ कई महीने से लेकर एक साल तक का समय है। बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड की शर्तें ऑफ़र के बीच difference होती हैं, इसलिए प्रत्येक कार्ड के नियमों और शर्तों को अच्छी तरह से पढ़ना सुनिश्चित करें। 
  3. Reward Credit Card  - यह क्रेडिट कार्ड, जैसा कि नाम से पता चलता है, आपकी shopping पर Reward point देता है । कुछ कार्ड 1% -2% की फ्लैट दर से भुगतान करेंगे, जबकि अन्य पूर्व निर्धारित खर्च श्रेणियों में अतिरिक्त Bonus देंगे। Check, Gift Certificate, Airline Miles और Free hotel के ठहरने सहित कई तरह के रूपों में Reward pint दिए जाते हैं। 
  4. Secured - यह कार्ड Credit Card approval rejected वाले लोगों के लिए है , तो उन्हे Secured Credit Card की आवश्यकता होती है, जब आप अपना Account bank मे खुलवाते हैं, आमतौर पर आपकी क्रेडिट सीमा के बराबर या उससे अधिक होती । एक Secured card के साथ, आप अपने Credit Score का निर्माण कर सकते हैं और अंततः एक असुरक्षित कार्ड पर आगे बढ़ सकते हैं।
Conclusion - तो दोस्तों जैसे - जैसे Credit card के बहुत फायदे है तो वैसे ही इसके बहुत ही नुकसान है क्यूकी इसका Bill जो अपने उसे किया है उसे भरने के लिए आपको खुद याद रखना पड़ता है, नहीं तो आपको अच्छा खासा Penalty भी भरनी पड़ सकती है, Credit Card से आपको कभी भी ATM से cash withdrawal नहीं करना चाहिए नहीं तो बैंक आपसे तब से लेकर जब से अपने withdrawal किया और जब बिल Pay करते तक आपसे अच्छा खासा penalty ले लेता है ।
अगर ऊपर दी हुयी कोई भी जानकारी आपको गलत लगे तो please मुझे सही करने का chances जरूर दे और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो इसे अधिक से अधिक लोगो तक share करे , जिससे वो भी Types of credit card  के बारे मे जान सके। 

No comments

Powered by Blogger.