History of Smartphone Cameras | How is our history camera Smart phones

History of Smartphone Cameras | How is our history camera phones ???

History of Smartphone Cameras | How is our history camera Smart phones


Our smartphones makes very high role in Camera, because without camera our phone is "dabba".
Camera plays a vital role in our smartphone, that's why we need to no its history about Most Innovative camera smartphone, so lets stay here this topic makes your crazy after reading this...

Hello Guyz, मै NIKIT KESHARWANI आप सभी का हमेसा की तरह स्वागत करता हु अपने blog IT Zone NIKIT - Tech Updates . तो दोस्तो आप लोगो ने smartphone का use तो बहुत किया, किए भी क्यू न हो क्यूकी आज ये हमारी life मे बहुत जगह ले लिए है, क्यूकी आज कल हम smartphone को बात करने के लिए कम Photos, Video के लिए ज्यादा use करते है, क्या आप जानते है की Camera की benchmarking कैसे हुयी, और सबसे पहले किस company ने अच्छा camera फोन बनाया, तो चलिये जानते है smartphone की list...

#1. Samsung Pixon 12 - दोस्तो यह फोन अपने समय मे बहुत अच्छा होता था, क्यू हो भी न क्यूकी उस समय इसे Beat करने वाला कोई और नहीं था , इस Smartphone के Camera मे 12 MP का camera sensor था और f2.6 का aperture था, इसे 2009 मे launch किया गया था, फिर इसके बाद,,


#2. HTC EVO 3D - दोस्तो यह उस समय के पहेल ऐसे फोन थे जिसमे आप 3D picture को click कर सकते थे, फिर इसी तरह, LG ने भी same technology का उसे किया और 3D camera sensor का इस्तेमाल किया, इन दोनों ही smartphone को 2011 मे लॉंच किया गया था,,,

#3. NOKIA 880 pure view - इसका तो नाम ही काफी बड़ा है 😆, दोस्तो यह उस समय का एक ऐसा smartphone था जिसमे हमे 41MP का camera sensor दिया गया था, अब तो आप भी समझ गए होंगे की कितनी अच्छी images को ये smartphone clicks करता होगा, वैसे तो यह एक Symbion OS का phone था तो यहा ज्यादा popular नहीं हो पाया था, फिर इसी तरह 

#4. NOKIA LUMIA 1020 - दोस्तो इस phone ने कमाल ही कर दिया है इसमे भी 41 MP का camera तो था, लेकिन Camera Sensor भी छोटा था जोकि 1/1.5 inch का था, और Carl Zesis का sensor था, और तो और इसमे Zenon flash का use किया गया था जो digital camera मे use किया जाता था ।

#5. Samsuing S4 Zoom - Samsung ने भी 16MP का camera sensor दिया गया, अब आपको लगता होगा की यह तो बहूत कम है, लेकिन रुकिए यह कम नहीं है, इसमे 10x का optical zoom दिया गया था ।


#6. HTC M18 - दोस्तों यह भी कम नहीं था, इस फोन का Camera Sensor Ultra pixel थे और बड़ा sensor था, और इसमे secondary sensor भी दिया जाता, जोकि depth sensor था जिसे portrait images click करने के लिए किया जाता है, पर यह इतना अच्छा Response नहीं दे पाया ।

#7. LG G-5 -  यह फोन भी डायल camera sensor के साथ आता था और तो और इसमे Ultra-Wide Angle  की images को click करने की power थी जो की उस समय मे बहुत बड़ी बात थी ।

#8. I-Phone 7 Plus - जी हा दोस्तों धीरे - धीरे apple ने भी अपनी जगह बना ली best smartphone camera sensor की मार्केट मे, इसने भी dual camera का setup था, और 2x का zooming दिया गया था ।

#9. Motorola - इसी तरह motorola या moto ने भी अपनी जगह इस list मे बना लिया, और अपना एक model -  MOTO - Hasselblad Moto Mod नाम से लॉंच लिया इसका भी नाम बहुत बड़ा है 😃, इसमे 12MP का camera sensor दिया, और इसमे 10x zoom दिया गाय था, जोकि एक digital camera के setup जैसा था, लेनिक इसकी picture quality अच्छी नहीं थी ।

#10. Pixel 2 - दोस्तों यह फोन को Google ने खुद ही बनाया है जिसमे Single Camera Sensor मे ही अच्छी portrait mode दिया गया था, जोकि बहुत कमाल का था, क्यूकी जितना अच्छा Dual Camera वाले फोन Portrait Images नहीं दे पाते थे उतना तो pixel 2 ही नहीं pixel series के सभी smartphone दे देते थे ।

#11. Pixel 3 - दोस्तों जैसा की Pixel 2 Google का खुद का फोन है वैसे ही Pixel 3 भी Google का ही फोन है, दोस्तों इसमे भो Pixel 2 जैसे ही feature तो है पर ये उससे भी ज्यादा अच्छा है क्यूकी इसमे पहले तो Night shot portrait मोड़े था मतलब की आप रात के अंधेरे मे भी portrait images ले सकते थे और इसकी zooming quality को कोई पीछे नहीं कर सकता है ।

Conclusion - दोस्तों आपको ऊपर 👆 दी हुयी लिस्ट मे से कौन सा technology अच्छा लगा मुझे जरूर बताए, और आशा करता हु की आपके सभी confusion दूर हो गए होंगे ।
अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अधिक से अधिक लोगो तक share करे, और अगर आप ऐसे ही पोस्ट को पढ्न पसंद करते है तो हमारे page को follow कर ले जिससे मेरे आने वाले सभी पोस्ट की notification आपको मिल जाए 

Post a Comment

0 Comments